NCERT Study Material for Class 10 Hindi Kshitij Chapter 3 Aatmkathya - Explanation, Textbook Question Answers and Important Questions Answers
हमारे ब्लॉग में आपको NCERT पाठ्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 10 (Course A) की हिंदी पुस्तक ‘क्षितिज’ के पाठ पर आधारित प्रश्नों के सटीक उत्तर स्पष्ट एवं सरल भाषा में प्राप्त होंगे। साथ ही काव्य – खंड के अंतर्गत निहित कविताओं एवं साखियों आदि की विस्तृत व्याख्या भी दी गई है।
यहाँ NCERT HINDI Class 10 के पाठ – 3 ‘आत्मकथ्य’ की व्याख्या दी जा रही है। इस कविता की व्याख्या पाठ की विषय-वस्तु को समझने में आपकी सहायता करेगी। इसे समझने के उपरांत आप पाठ से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर सरलता से दे सकेंगे।
आपकी सहायता के लिए पाठ्यपुस्तक में दिए गए प्रश्नों के उत्तर – Textbook Question-Answers एवं अतिरिक्त प्रश्नों – Important Questions Answers भी दिए गए हैं। आशा है यह सामग्री आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी।
Table of Contents
Atmakathya Introduction
आत्मकथ्य - पाठ परिचय
हिंदी की प्रसिद्ध मासिक पत्रिका (Monthly Magazine) ‘हंस’ के संपादक (Editor) प्रेमचंद जी थे। हिंदी विधा – आत्मकथा को समृद्ध करने के लिए पत्रिका के ‘आत्मकथा’ नाम से एक विशेष अंक (special issue) निकालने की योजना बनाई गई।
जयशंकर प्रसाद जी के मित्रों ने उनसे आग्रह किया कि हंस पत्रिका में छपवाने के लिए वे भी अपनी आत्मकथा लिखें। परंतु प्रसाद जी इससे सहमत नहीं थे। उन्होंने आत्मकथा न लिखने के अनेक तर्क दिए जिसका परिणाम है उनकी यह कविता – ‘आत्मकथ्य’।
यह कविता पहली बार 1932 में हंस के आत्मकथा के विशेष अंक में प्रकाशित हुई थी। छायावादी शैली में लिखी गई इस कविता में प्रसाद जी ने अपने जीवन की सच्चाई और अपने जीवन के दुख को अभिव्यक्त किया है। छायावादी शैली में लिखी, अपनी इस कविता में उन्होंने सुंदर शब्दों और बिंबों के माध्यम से अपनी बात कही है। उन्होंने बताया है कि उनके जीवन की कथा एक साधारण व्यक्ति के जीवन की कथा है। इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे महान और रोचक मानकर लोग किसी प्रकार का आनंद और प्रेरणा प्राप्त कर सकें।
वास्तव में जयशंकर प्रसाद जी का जीवन दुखों से भरा हुआ था। बहुत छोटी उम्र में ही उनके माता-पिता का देहांत हो गया था। 1908 में उनका विवाह हुआ परंतु क्षयरोग (Tuberculosis – T. B.) के कारण उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई। उसके बाद 1917 में उन्होंने दूसरा विवाह किया परंतु क्षयरोग के कारण उनकी दूसरी पत्नी का भी देहांत हो गया। लोगों के कहने पर उन्होंने अपनी इच्छा के विरुद्ध तीसरा विवाह किया किंतु उनके जीवन में प्रेम का अभाव रहा।
इस कविता में अनेक तर्क देते हुए कवि ने अपने जीवन की निराशा को अभिव्यक्त किया है और विनम्रतापूर्वक, आत्मकथा न लिखने की अपनी विवशता को बताया है।
Atmakathya Explanation
आत्मकथ्य - शब्दार्थ एवं व्याख्या
मधुप गुन-गुना कर कह जाता कौन कहानी यह अपनी,
मुरझाकर गिर रहीं पत्तियाँ देखो कितनी आज घनी।
शब्दार्थ –
मधुप – भौंरा (यहाँ – मन रूपी भौंरा)
घनी – मात्रा में बहुत अधिक
व्याख्या
आत्मकथा लिखने का प्रस्ताव मिलने पर कवि का मन अतीत की यादों में इस प्रकार घूमने लगता है जिस प्रकार भौंरा फूलों पर मँडराता है। अपने मन की ऐसी स्थिति देखकर कवि जयशंकर प्रसाद जी कहते हैं कि उनका मन रूपी भौंरा गुन – गुनाकर अर्थात् गुंजार करते हुए न जाने कौन-सी कहानी सुना रहा है।
वे कहते हैं कि उनका जीवन रूपी वृक्ष कभी आशाओं और सुख रूपी पत्तियों से हरा – भरा था परंतु आज एक-एक पत्ती मुरझाकर गिर रही है अर्थात् सुख के पल एक-एक करके उनके जीवन से दूर होते जा रहे हैं। इन पंक्तियों के माध्यम से कवि यह कहना चाह रहे हैं कि उनका खुशहाल जीवन जो कभी हरी-भरी पत्तियों से भरा था अब दुख और निराशा से भर गया है।
इस गंभीर अनंत-नीलिमा में असंख्य जीवन-इतिहास
यह लो, करते ही रहते हैं अपना व्यंग्य-मलिन उपहास
तब भी कहते हो-कह डालूँ दुर्बलता अपनी बीती।
तुम सुनकर सुख पाओगे, देखोगे – यह गागर रीती।
किंतु कहीं ऐसा न हो कि तुम ही खाली करने वाले –
अपने को समझो, मेरा रस ले अपनी भरने वाले।
यह विडंबना! अरी सरलते तेरी हँसी उड़ाऊँ मैं।
भूलें अपनी या प्रवंचना औरों की दिखलाऊँ मैं।
शब्दार्थ –
अनंत – अंतहीन
नीलिमा – नीला आकाश
असंख्य – अनगिनत
जीवन-इतिहास – जीवन का इतिहास, आत्मकथा
व्यंग्य – मलिन – खराब ढंग से निंदा (बुराई) करना
उपहास – मज़ाक
दुर्बलता – कमज़ोरी
गागर रीती – खाली घड़ा, सुख रहित जीवन
रस – जीवन का सुख
विडंबना – दुर्भाग्य, दुखदायक स्थिति
सरलते – सरल स्वभाव
प्रवंचना – धोखा
व्याख्या –
हिंदी साहित्य रूपी गहरे, अंतहीन (विस्तृत) आकाश में अनगिनत लेखकों के जीवन रूपी इतिहास अर्थात् आत्मकथा उपलब्ध हैं। आत्मकथा में जीवन की घटनाओं का वर्णन ईमानदारी से करना होता है।
आत्मकथा लेखन की इसी विशेषता को ध्यान में रखते हुए, आत्मकथा लिखने वाले महान रचनाकार अपने जीवन की वास्तविकता (सच्चाई) को सबके सामने प्रकट कर देते हैं। परंतु लोग इन महान लेखकों की आत्मकथा को पढ़कर, उनकी कमियों का बुरी तरह से मज़ाक बनाते हैं। ऐसा लगता है कि वे अपनी कमियों को सबके सामने प्रकट करके स्वयं ही अपना मज़ाक उड़ाते हैं। कवि कहना चाहते हैं कि लोग महान लेखकों की आत्मकथा को पढ़कर, उनकी कमज़ोरियों और उनके संघर्षों को जानकर उनसे सहानुभूति रखने और प्रेरणा लेने के स्थान पर उनका मज़ाक बनाने में लगे रहते हैं।
कवि अपने मित्रों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि इस कड़वी सच्चाई को जानकर कि समाज में हर व्यक्ति एक – दूसरे की कमज़ोरियों का मज़ाक बनाने में लगा है, फिर भी तुम कहते हो कि मैं अपने जीवन की दुर्बलताओं अर्थात् अपनी कमज़ोरियों और दोषों को लिखकर सबके सामने प्रस्तुत कर दूँ।
कवि अपने मित्रों से पूछते हैं कि क्या अभावों से भरे मेरे जीवन की बातें सुनकर तुम्हें सुख मिलेगा ? मेरा जीवन रूपी घड़ा एकदम खाली है अर्थात् मेरे जीवन में कोई आनंद नहीं है। मेरे जीवन के दुख और खालीपन को जानकर क्या तुम्हें प्रसन्नता होगी?
कवि अपने मित्रों से कहते हैं कि यदि मैं आत्मकथा लिखूँ तो ऐसा न हो कि कोई ऐसी बात सबके सामने आ जाए कि तुम्हारे ही कारण मेरे जीवन रूपी घड़े से सुख रुपी रस खाली हुआ है अर्थात् तुम ही मेरे दुखों का कारण हो। कवि को यह आशंका है कि आत्मकथा में वर्णन की गई किसी घटना से उनके मित्रों को ऐसा न लगे कि कवि अपनी आत्मकथा में उन घटनाओं का वर्णन करके अपने मित्रों की ओर संकेत करते हुए यह कहना चाहते हैं कि मेरे जीवन से सुखों को छीनकर तुमने अपने जीवन को सुखों से भर लिया है अर्थात् मेरे जीवन को दुख से भरकर तुमने अपना जीवन सुख से भर दिया है (मेरा रस ले अपनी भरने वाले)।
जीवन में मुझसे जो भूलें हुई हैं या लोगों ने जो मुझे धोखे दिए हैं, अपनी आत्मकथा में उन्हें लिखकर मैं दूसरों को बताता रहूँ। यह तो दुर्भाग्य ही होगा कि ऐसा करके मैं अपने सरल स्वभाव की हँसी स्वयं उड़वाऊँ।आत्मकथा लिखकर कवि न तो अपने स्वभाव की सरलता का मज़ाक बनाना चाहते हैं और न ही धोखा देने वाले मित्रों को उनकी असलियत बताकर उन्हें शर्मिंदा करना चाहते हैं। आत्मकथा में जीवन की घटनाओं का पूरी ईमानदारी से उल्लेख करना होता है इसलिए कवि आत्मकथा नहीं लिखना चाहते।
कवि द्वारा कविता में कही इन बातों से उनके विशाल हृदय और विनम्र स्वभाव का पता चलता है।
उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ, मधुर चाँदनी रातों की।
अरे खिल-खिला कर हँसते होने वाली उन बातों की।
मिला कहाँ वह सुख जिसका मैं स्वप्न देखकर जाग गया।
आलिंगन में आते-आते मुसक्या कर जो भाग गया।
शब्दार्थ –
स्वप्न – सपना
आलिंगन – बाहों में लेना
मुसक्या कर – मुस्कुराकर
व्याख्या –
कवि कहते हैं कि चाँदनी रातों में अपनी पत्नी के साथ बीते सुख के क्षण मेरे जीवन की उज्ज्वल गाथा के समान हैं अर्थात् कवि के लिए वे पल उनके दुख – भरे अंधकारमय जीवन में रोशनी के समान हैं। अपनी पत्नी के साथ एकांत में (समाज से अलग रह कर अकेले में ) बिताए हुए पल, उनके साथ हँसते हुए, खुशी के साथ बीता समय वे उनके अपने हैं, निजी हैं। उन्हें वे दूसरों के साथ बाँटना नहीं चाहते।
वह सुख जिसका सपना देखते हुए मैं जाग गया वह सुख मुझे मेरे जीवन में नहीं मिला। वह तो मेरी बाँहों में आते-आते मुस्कुरा कर अर्थात् धोखा देकर भाग गया। कवि अपने जीवन में अपने प्रेम को प्राप्त न कर पाने के कारण दुखी हैं। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ सुख से भरा जीवन जीने की जो कल्पना की थी वह उनकी मृत्यु के साथ ही समाप्त हो गई। उन्हें ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे भाग्य ने उनके साथ छल (धोखा) किया है।
जिसके अरुण-कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में।
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में।
उसकी स्मृति पाथेय बनी है थके पथिक की पंथा की।
सीवन को उधेड़ कर देखोगे क्यों मेरी कंथा की?
शब्दार्थ –
अरुण-कपोल – लाल गाल
मतवाली – मस्त अर्थात् मोहित करने वाली
अनुरागिनी उषा – प्रेम भरी भोर (सुबह)
निज – अपना
सुहाग मधुमाया – सुहागिन होने के मधुर भाव से भरी हुई
स्मृति पाथेय – यादों का सहारा
पथिक – राहगीर, मुसाफ़िर
पंथा – रास्ता
सीवन – सिलाई
कंथा – गुदड़ी (यहाँ – अंतर्मन)
व्याख्या –
कवि अपनी पत्नी के रूप की सुंदरता को याद करते हुए लिखते हैं कि उनकी पत्नी के गाल ऐसी लालिमा लिए हुए थे कि ऐसा प्रतीत होता था मानो उसके गालों की लाल सुंदर छाया से प्रभावित होकर प्रेम भरी सुबह भी अपने प्रिय के प्रेम के कारण लाल हो उठती हो। कवि अपनी पत्नी की अत्यधिक सुंदरता को याद करते हुए कहते हैं कि भोर के समय सूरज के उगने के कारण आकाश में जो लाली फैल जाती थी, वह उनकी पत्नी के लाल गालों की छाया के कारण ही था अर्थात् उनकी पत्नी अत्यधिक सुंदर थीं।
प्रेम के अभाव के कारण दुखी कवि के लिए अपनी पत्नी की सुखद यादें ही उनके जीवन रूपी लंबे अकेले रास्ते को पार करने का एकमात्र सहारा हैं। कवि अपनी पत्नी की सुखद स्मृतियों को किसी के साथ बाँटना नहीं चाहते हैं। इन्हीं यादों के सहारे वे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। कवि अपने जीवन के संघर्षों का सामना करते हुए और प्रेम के अभाव के कारण स्वयं को हारा हुआ और थका हुआ महसूस कर रहे हैं।
वे कहते हैं कि उन्होंने अपने अंतर्मन (हृदय) रूपी गुदड़ी में, अपने जीवन की सभी अच्छी – बुरी यादों को छुपा कर रखा हुआ है। वे अपने मित्रों से पूछते हैं कि उन यादों से भरी गुदड़ी की सिलाई को उधेड़कर उनके मित्र क्यों देखना चाहते हैं? कहने का अर्थ यह है कि कवि अपने मन में छिपे सभी रहस्यों को छुपाए रखना चाहते हैं।
छोटे से जीवन की कैसे बड़ी कथाएँ आज कहूँ?
क्या यह अच्छा नहीं कि औरों की सुनता मैं मौन रहूँ?
सुनकर क्या तुम भला करोगे मेरी भोली आत्म-कथा?
अभी समय भी नहीं, थकी सोई है मेरी मौन व्यथा।
शब्दार्थ –
मौन – चुप
भोली – सरल और साधारण
व्यथा – दुख
व्याख्या –
कवि कहते हैं कि मेरा जीवन तो बहुत छोटा-सा अर्थात् साधारण है। उससे मैं बड़ी-बड़ी कथाएँ कैसे लिखूँ अर्थात् उनकी आत्मकथा में कुछ भी खास नहीं है। न ही मैंने ऐसी कोई उपलब्धि प्राप्त की है जिसे पढ़कर लोग मेरे जीवन से प्रेरणा प्राप्त कर सकें इसलिए कवि अपने मित्रों से कहते हैं कि उनके जीवन की साधारण-सी कहानी जानकर वे क्या करेंगे? उन्हें कुछ विशेष प्राप्त नहीं होगा!
कवि आत्मकथा लिखने से बचने के लिए एक अन्य तर्क देते हुए कहते हैं कि वैसे भी अभी आत्मकथा लिखने का सही समय नहीं है क्योंकि उनके मन का दुख अभी थक कर मन के ही एक कोने में शांत पड़ा है। वे अपनी आत्मकथा लिखने के लिए बीते हुए जीवन को याद करके अपने दुख को फिर से जगाना नहीं चाहते हैं।
कवि कहते हैं कि वे अभी अपने बारे में कुछ भी कहने की मनः स्थिति में नहीं है इसलिए अच्छा यही है कि वह चुप रहकर केवल अपने मन को शांत रखते हुए अन्य लोगों की कहानियाँ और आत्मकथाओं को सुनें। भाव है कि इस समय कवि अपने दुखद अतीत को भूलने का प्रयास भी कर रहे हैं। आत्मकथा लिखने के लिए बीते जीवन को याद करके वे फिर से दुखी नहीं होना चाहते।
Atmakathya Question Answer
आत्मकथ्य - प्रश्न उत्तर
1. कवि आत्मकथा लिखने से क्यों बचना चाहता है?
उत्तर – कवि आत्मकथ्य लिखने से इसलिए बचना चाहते है क्योंकि –
(i) उन्हें ऐसा लगता कि हिंदी साहित्य में अनेक महान साहित्यकारों अर्थात् लेखकों के जीवन का इतिहास उनकी आत्मकथा के रूप में उपलब्ध है। लोग इन महान लेखकों की आत्मकथा को पढ़कर उनकी कमियों का मजा़क बनाते हैं। कवि अपना मज़ाक नहीं बनवाना चाहते।
(ii) कवि अपने धोखेबाज़ मित्रों की असलियत दुनिया के सामने ला कर, उन्हें शर्मिंदा नहीं करना चाहते हैं।
(iii) कवि अपनी पत्नी के साथ बिताए हुए मधुर पलों को अपने जीवन की ‘उज्ज्वल गाथा’ मानते हैं और उन्हें किसी के साथ बाँटना नहीं चाहते हैं।
(iv) कवि को ऐसा लगता है कि उन्होंने अभी तक ऐसी कोई उपलब्धि हासिल नहीं की है, जिसे पढ़कर लोग प्रेरणा प्राप्त कर सकें या जिसे पढ़कर किसी को खुशी मिलेगी।
(v) उन्हें लगता है कि उनका जीवन केवल कष्टों से भरा हुआ है। वे अपनी आत्मकथा लिखने के लिए बीते हुए जीवन को याद करके अपने दुख को फिर से जगाना नहीं चाहते हैं कवि कहते हैं कि वे अभी अपने बारे में कुछ भी कहने की मनः स्थिति में नहीं हैं। अतः वे अपने कष्टों को लोगों को बताना नहीं चाहते तथा उन्हें अपने तक ही सीमित रखना चाहते हैं।
इन्हीं कारणों से कवि अपनी आत्मकथा नहीं लिखना चाहते।
2. आत्मकथा सुनाने के संदर्भ में ‘अभी समय भी नहीं’ कवि ऐसा क्यों कहता है ?
उत्तर – कवि को लगता है कि उन्होंने अपने जीवन में अब तक ऐसी कोई भी उपलब्धि हासिल नहीं की है, जो दूसरों को बताने योग्य हो या जिससे किसी को उनके जीवन से प्रेरणा मिल सके। कवि आत्मकथा लिखने से बचने के लिए भी यह तर्क देते हुए कहते हैं कि अभी आत्मकथा लिखने का सही समय नहीं है क्योंकि उनके मन का दुख अभी थक कर मन के ही एक कोने में शांत पड़ा है। वे अपनी आत्मकथा लिखने के लिए बीते हुए जीवन को याद करके अपने दुख को फिर से जगाना नहीं चाहते हैं।
कवि कहते हैं कि वे अभी अपने बारे में कुछ भी कहने की मनः स्थिति में नहीं हैं इसलिए अच्छा यही है कि वह चुप रहकर केवल अपने मन को शांत रखते हुए अन्य लोगों की कहानियाँ और आत्मकथाओं को सुनें। भाव है कि। इस समय कवि अपने दुखद अतीत के दुख से उबरने का प्रयास भी कर रहे हैं। आत्मकथा लिखने के लिए बीते जीवन को याद करके वे फिर से दुखी नहीं होना चाहते।
3. स्मृति को ‘पाथेय’ बनाने से कवि का क्या आशय है?
उत्तर – कवि ने अपने जीवन को पंथ अर्थात् मार्ग मानकर स्वयं को थका हुआ पथिक अर्थात् मुसाफिर कहा है।इस अकेले और कठिन मार्ग में स्मृति,उनकी पाथेय बनी है। पाथेय का अर्थ है सहारा। कविता में, स्मृति को पाथेय बनाने का मतलब है कि कवि अपने प्रेम की यादों के सहारे ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।
ये स्मृतियाँ (यादें) उनके अपनी पत्नी के साथ बिताए हुए सुख भरे पलों की हैं। प्रेम के अभाव के कारण दुखी कवि के लिए अपनी पत्नी की सुखद यादें ही उनके जीवन रूपी लंबे अकेले रास्ते को पार करने का एकमात्र सहारा हैं। कवि अपनी पत्नी की सुखद स्मृतियों को किसी के साथ बाँटना नहीं चाहते हैं। इन्हीं यादों के सहारे वे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।
4. भाव स्पष्ट कीजिए –
(क) मिला कहाँ वह सुख जिसका मैं स्वप्न देखकर जाग गया।
आलिंगन में आते-आते मुसक्या कर जो भाग गया।
उत्तर – इन पंक्तियों में कवि कहना चाहते हैं कि वह सुख जिसका सपना देखते हुए वह जाग गए, वह सुख उन्हें अपने जीवन में नहीं मिला। वह तो उनकी बाँहों में आते-आते मुस्कुरा कर अर्थात् धोखा देकर भाग गया। जिस प्रकार सपने में देखे सुखद पल हमें खुशी पहुँचाते हैं परंतु आँख खुलते ही हमें यह ज्ञात होता है कि यह वास्तविकता (सच्चाई) से बिल्कुल अलग है। उसी प्रकार कवि अपने जीवन में अपने प्रेम को प्राप्त न कर पाने के कारण दुखी हैं।
उन्होंने अपनी पत्नी के साथ सुख से भरा जीवन जीने की जो कल्पना की थी, जो सुंदर सपने देखे थे, वे उनकी मृत्यु के साथ ही समाप्त हो गए। उन्हें ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे भाग्य ने उनके साथ छल (धोखा) किया है।
(ख) जिसके अरुण-कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में।
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में।
उत्तर – कवि अपनी पत्नी के रूप की सुंदरता को याद करते हुए कहते हैं कि उनकी पत्नी के गाल ऐसी लालिमा लिए हुए थे, जिन्हें देखकर ऐसा प्रतीत होता था मानो उसके गालों की लाल सुंदर छाया से प्रभावित होकर प्रेम भरी सुबह भी अपने प्रिय के प्रेम के कारण अर्थात् शर्म से लाल हो उठती हो। अपनी पत्नी से अत्यधिक प्रेम और उनकी सुंदरता से प्रभावित होने के कारण कवि को ऐसा प्रतीत होता था कि सुबह सूरज के उगने के समय आकाश में फैलने वाली लाली, उनकी पत्नी के लाल गालों की छाया के कारण ही है।
5. ‘उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ, मधुर चाँदनी रातों की’- कथन के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है?
उत्तर – चाँदनी रातों में अपनी पत्नी के साथ बीते सुख के क्षण कवि के जीवन की उज्ज्वल गाथा के समान हैं अर्थात् कवि के लिए वे पल उनके जीवन के सुनहरे पल हैं। उनके जीवन का वह भाग एक सुंदर कहानी के समान है। वे पल उनके दुख – भरे, अंधकारमय जीवन में रोशनी के समान हैं। अपनी पत्नी के साथ एकांत में (समाज से अलग रह कर अकेले में ) बिताए हुए पल, उनके साथ हँसते हुए, खुशी के साथ बीता समय वे उनके अपने हैं, निजी हैं। अपनी आत्मकथा में उन सुख भरे पलों का वर्णन करके, वे उन्हें दूसरों के साथ बाँटना नहीं चाहते।
6. ‘आत्मकथ्य’ कविता की काव्यभाषा की विशेषताएँ उदाहरण सहित लिखिए।
उत्तर – आत्मकथ्य कविता में कवि जयशंकर प्रसाद जी द्वारा शुद्ध साहित्यिक भाषा का प्रयोग किया गया है। कविता की काव्य भाषा की निम्नलिखित विशेषताएँ हैं –
(i) संस्कृत शब्दों का प्रयोग – कविता में खड़ीबोली के साथ तत्सम शब्दों का अत्यधिक प्रयोग कवि की भाषा की विशेषता है। मधुप, आलिंगन, पाथेय, कंथा आदि संस्कृत शब्द कविता की शोभा बढ़ा रहे हैं।
(ii) बिंबात्मकता – कवि ने बिंबों के प्रयोग से कविता को सजीव और भावपूर्ण बनाया है –
~ मधुप गुन – गुना कर कह जाता कौन कहानी यह अपनी।
~ मुरझाकर गिर गई पत्तियाँ देखो कितनी आज घनी।
(iii) प्रतीकात्मकता – कवि ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अनेक प्रतीकों का प्रयोग किया है –
~ मधुप गुन-गुना कर कह जाता कौन कहानी यह अपनी,
मुरझाकर गिर रहीं पत्तियाँ देखो कितनी आज घनी।
~ सीवन को उधेड़ कर देखोगे क्यों मेरी कंथा की?
(iv) मानवीकरण अलंकार – कवि द्वारा प्रयुक्त इस अलंकार से कविता का सौंदर्य बढ़ गया है –
~ थकी सोई है मेरी मौन व्यथा।
(v) अन्य अलंकार – अलंकारों के प्रयोग से काव्य सौंदर्य बढ़ गया है – ~ खिल-खिलाकर, आते-आते (पुनरुक्ति अलंकार)
~ अरुण – कपोलों (रुपक अलंकार)
~ मेरी मौन , कौन कहानी (अनुप्रास अलंकार)
(vi) संगीतात्मकता – कविता की हर पंक्ति के अंत में तुकांत शब्दों के कारण कविता में संगीतात्मकता का गुण आ गया है –
~ अपनी – घनी, इतिहास – उपहास, आत्म कथा – व्यथा।
7. कवि ने जो सुख का स्वप्न देखा था उसे कविता में किस रूप में अभिव्यक्त किया है?
उत्तर – कवि ने जो सुख का स्वप्न देखा था, वह आँख खुलते ही टूट गया अर्थात् उन्होंने अपनी पत्नी के साथ जो मधुर समय व्यतीत किया था वह स्वप्न के समान, थोड़े समय के लिए ही था। कवि ने अपनी पत्नी के साथ जीवनपर्यंत (उम्र – भर) इसी प्रकार सुखी रहने का स्वप्न देखा था परंतु जिस प्रकार स्वप्न थोड़ी अवधि का होता है और नींद खुलने पर वास्तविक जीवन में स्वप्न जैसा कुछ नहीं होता, उसी प्रकार उनकी पत्नी की अ समय मृत्यु ने उनके साथ सुखपूर्वक जीवन बिताने के उनके स्वप्न को तोड़ दिया।
रचना और अभिव्यक्ति
8. इस कविता के माध्यम से प्रसाद जी के व्यक्तित्व की जो झलक मिलती है, उसे अपने शब्दों में लिखिए।
- उत्तर – कविता ‘आत्मकथ्य’ पढ़कर पता चलता है कि प्रसाद जी एक सरल और शांत स्वभाव के व्यक्ति थे।
- अपने मित्रों द्वारा दुख पहुँचाने पर भी वे उनका नाम संसार के सामने नहीं लाना चाहते थे। वे अपनी भूलों और लोगों द्वारा धोखा देने की बातों को संसार के सामने प्रकट नहीं करना चाहते थे।
- कवि अपने मन में छिपे सभी रहस्यों को छुपाए रखना चाहते हैं।
- वे अत्यंत भावुक और संवेदनशील थे। अपनी पत्नी के साथ बिताए सुख के पलों का उनके जीवन में विशेष स्थान था। अपने जीवन में प्रेम के अभाव से वे बहुत दुखी थे।
- अपने युग के महान साहित्यकार होकर भी, अपने स्वभाव की विनम्रता के कारण ही वे स्वयं को साधारण व्यक्ति मानते हैं और अपने जीवन को उपलब्धिहीन बताते हैं।